Article Details

संचार माध्यम के द्वारा ग्राहकों के क्रय-आकर्षण की समीक्षा बिहार के संदर्भ में | Original Article

Rachna Chauhan*, in Journal of Advances and Scholarly Researches in Allied Education | Multidisciplinary Academic Research

ABSTRACT:

बिहार में नई पहली बार सही डिजाइन के विशेष मामले के लिए आकर्षक गुणवत्ता के सिद्धांत का एक नया विकास आवश्यक है। वर्तमान पेपर ने प्रासंगिक साहित्य से उपयोगखरीद से पहले ग्राहक के मूल्य धारणा को मापने के लिए एक नए मॉडल की जरूरत है पहली अवधारणाओं को निकाला। यह स्थापित किया गया है कि जोड़ा मूल्य अवधारणा दोनों कार्यात्मक और भावनात्मक मूल्य दोनों ग्राहकों को एक रमणीय अनुभव की आवश्यकता होती है। जोड़ा मूल्य के साथ जुड़े महत्वपूर्ण शब्द हैं ‘जरूरत’ और ‘चाहते हैं’। वे ग्राहकों की संतुष्टिअसंतोष के लिए ‘पसंदनापसंद’ जैसे अधिमान्य शब्दों का उपयोग करके कथित मूल्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं, अतिरिक्त मूल्य के दो तत्व वांछित मूल्य पर कब्जा करने के लिए एक नया-निर्मित मॉडल विकसित करने में बेहद उपयोगी होते हैं।