स्कूल के विद्यार्थियों की शैक्षिक उपलब्धि विकसित करने के लिए विभिन्न नीतियों पर एक विश्लेष्णात्मक अध्यन | Original Article
हमारे देश की प्रतिस्पर्धात्मकता के लिए छात्र उपलब्धि में सुधार करना महत्वपूर्ण है वैज्ञानिक शोध से पता चलता है कि शारीरिक कक्षा के माहौल में छात्रों की उपलब्धियों को कैसे प्रभावित किया जाता है। हम वैज्ञानिक निष्कर्षों की नींव देते हैं-प्रासंगिक नीति दर्शकों को ध्यान में रखते हुए और कक्षा की डिजाइन की महत्वपूर्ण विशेषताएं निर्दिष्ट करें जो छात्र उपलब्धि में सुधार कर सकती हैं, खासकर सबसे कमजोर छात्रों के लिए यादृच्छिक प्रयोगों से अकादमिक उपलब्धियों पर वर्ग के आकार के प्रभावों के बारे में हालिया साक्ष्य बताते हैं कि छोटे वर्गों के सकारात्मक प्रभाव हैं। हालांकि, इन प्रभावों का निर्माण करने वाले तंत्र के बारे में सबूत कम स्पष्ट है। कुछ विद्वानों ने तंत्र के लिए तर्क दिया है जो कम-प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए छोटे वर्गों के अधिक प्रभाव का मतलब होगा।