Article Details

शैक्षिक प्रौद्योगिकी पर शिक्षकों के स्तर की धारणा का अध्ययन | Original Article

Sangeeta Devi*, Rajesh Kumar Niranjan, in Journal of Advances and Scholarly Researches in Allied Education | Multidisciplinary Academic Research

ABSTRACT:

शिक्षण में तकनीकी उपकरणों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए शिक्षण और सीखने के माहौल को बदलने में प्रौद्योगिकी की भूमिका की सटीक समझ की आवश्यकता होती है। इन प्रौद्योगिकियों को शिक्षक अभ्यास के परिवर्तन के माध्यम से शैक्षिक सुधार के तंत्र के रूप में भी रखा गया है। प्रौद्योगिकी को उन शिक्षकों के बिना कक्षा में एकीकृत नहीं किया जा सकता है जो शैक्षिक उद्देश्य को पूरा करने के लिए प्रौद्योगिकी और कार्यान्वयन के बारे में जानकार हैं। और जिस अध्ययन में मुख्य रूप से इस बारे में चर्चा की गई हैशिक्षक शिक्षा, शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम के प्रकार, नर्सरी शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम, प्राथमिक शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम, शैक्षिक प्रौद्योगिकी, शिक्षण योग्यता के सिद्धांत, विशेषता दृष्टिकोण, शिक्षण योग्यता