स्वामी विवेकानंद की मानव निर्माण शिक्षा में शिक्षक का महत्व | Original Article
स्वामी विवेकानंद बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। दुनिया ने उन्हें एक देशभक्त संत, कला और वास्तुकला के प्रेमी, एक शास्त्रीय गायक, महान आकर्षण के एक प्रमुख वक्ता, एक दूरदर्शी, एक दार्शनिक, एक शिक्षाविद् और सबसे बढ़कर मानवता के उपासक के रूप में पाया। उन्होंने कहा कि शिक्षा को जीवन-निर्माण, मानव-निर्माण और चरित्र-निर्माण विचारों को आत्मसात करना प्रदान करना चाहिए। उनके शैक्षिक विचार प्रेम, शांति और समानता पर आधारित थे, जिसने पूरी दुनिया को जोड़ा। वह बुद्धिजीवियों की आकाशगंगा में एक चमकते सितारे की तरह चमकता है। वे नए प्रकाश, नए पथ और मानवतावाद के पथ प्रदर्शक थे। भारत की सोच और संस्कृति में उनका योगदान किसी से पीछे नहीं है। आधुनिक भारत को जगाने में उनका योगदान इसकी तरह और गुणवत्ता में आलोचनात्मक है। यदि शिक्षा को सामाजिक परिवर्तन के सबसे शक्तिशाली साधन के रूप में देखा जाता है, तो शैक्षिक विचार में उनका योगदान सर्वोपरि है। वह शिक्षा को ईश्वरीय पूर्णता की अभिव्यक्ति के रूप में परिभाषित करता है जो पहले से ही मनुष्य में है। स्वामीजी की मानव-निर्माण शिक्षा उनके जीवन के वेदांत दर्शन पर आधारित है। विवेकानंद के लिए मानव-निर्माण शिक्षा का अर्थ मनुष्य को उसके आवश्यक दिव्य स्वभाव के बारे में जागरूकता के लिए जगाना था, जिससे वह हमेशा अपनी सहज आध्यात्मिक शक्ति पर निर्भर रहता था। वर्तमान पेपर स्वामी विवेकानंद की मनुष्य की अवधारणा, मनुष्य के लक्षण, मानव-निर्माण शिक्षा की अवधारणा और तत्व, और मानव-निर्माण शिक्षा में शिक्षक की भूमिका को उजागर करना चाहता है।