शिक्षण में मल्टीमीडिया पैकेज के विकास और मान्यता पर एक अध्ययन | Original Article
मल्टीमीडिया प्रस्तुति का विकास और सत्यापन एक अत्यधिक आशाजनक निर्देशात्मक तकनीक है। यह यूनिट सामग्री को पूरी तरह से एक दृश्य-श्रव्य एनिमेटेड मल्टीमीडिया अनुक्रमों में परिवर्तित करने के लिए अत्यधिक तकनीकी रूप से सक्षम और ध्वनि कौशल की मांग करता है। यह अत्यधिक तकनीकी कार्य है। उन शिक्षकों के लिए पर्याप्त मार्गदर्शन और सुविधा नहीं है, जो कक्षा में मल्टीमीडिया प्रस्तुति द्वारा विकसित और निर्देश देना चाहते हैं। न ही विभिन्न अनुदेशात्मक संदर्भों में इसकी सापेक्ष प्रभावशीलता का परीक्षण किया गया है। पूर्व-परीक्षण, परीक्षण-पश्चात समकक्ष समूह प्रयोगात्मक डिजाइन को अपनाया गया था। यह पाया गया है कि मल्टीमीडिया निर्देश शिक्षण की पारंपरिक पद्धति की तुलना में अधिक अंक प्राप्त करते हैं, जानकारी को समझते हैं और लंबे समय तक बनाए रखते हैं।