माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों की नौकरी की संतुष्टि व्यक्तित्व और भावनात्मक बुद्धिमत्ता से संबंधका अध्यय | Original Article
अध्ययन का उद्देश्य कार्य संतुष्टि पर व्यक्तित्व और भावनात्मक बुद्धिमत्ता के प्रभाव की जांच करना है।सबसे महत्वपूर्ण नई शैक्षिक पद्धति का तर्क है, जो हर मोड़ पर बच्चे और उसके व्यक्तित्व को शिक्षा के संपूर्ण भवन के केंद्र में रखने की आवश्यकता को पुष्ट करता है। वास्तव में, वर्षों से लोगों के भावनात्मक बुद्धिमत्ता के स्तर पर नज़र रखने वाले अध्ययनों से पता चलता है कि लोग अपनी भावनाओं और आवेगों को संभालने के साथ-साथ उन क्षमताओं में बेहतर और बेहतर होते जाते हैं।परिणाम से पता चला कि उच्च भावनात्मक बुद्धिमान शिक्षक में उस औसत से उच्च स्तर की संतुष्टि होती है और साथ ही निम्न स्तर के भावनात्मक बुद्धिमान शिक्षक भी होते हैं। यह भी देखा गया है कि कर्तव्यनिष्ठ और सहमत शिक्षक अपने शिक्षण कार्य से अत्यधिक संतुष्ट हैं जबकि विक्षिप्त शिक्षक अपने शिक्षण कार्य से संतुष्ट नहीं हैं।