Article Details

सरकारी और निजी माध्यमिक स्कूलों में स्कूल के इनपुट का अध्ययन | Original Article

Arpana Kumari*, Nidhi Agarwal, in Journal of Advances and Scholarly Researches in Allied Education | Multidisciplinary Academic Research

ABSTRACT:

यह पेपर भारतीय संदर्भ में स्कूल के माहौल और छात्र परिणामों के अध्ययन में विभिन्न शोधों और उनके तरीकों में पैटर्न को स्पष्ट करने और पहचानने की ओर झुका हुआ है। दशकों के शोध ने यह समझने में मदद की है कि कैसे स्कूल का माहौल छात्रों की समग्र उपलब्धि को आकार देता है। यह हमें एक समझ देता है कि छात्रों की शैक्षिक उपलब्धि संबंधपरक है और स्कूल का माहौल ही बहुआयामी है। इस पेपर का केंद्र बिंदु यह समझना होगा कि कैसे स्कूल के माहौल और छात्र परिणामों के बीच संबंधों की पहचान करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। यह मूल्यांकन करेगा कि नेतृत्व का व्यवहार स्कूल के माहौल को कैसे प्रभावित करता है, शिक्षक का व्यवहार स्कूल के माहौल को कैसे प्रभावित करता है, विभिन्न प्रकार के स्कूल का माहौल छात्रों की शैक्षणिक उपलब्धि को कैसे आकार देता है, शैक्षणिक तनाव, मानसिक स्वास्थ्य और स्कूल की प्रभावशीलता कैसे संबंधित है, और छात्रों की धारणा की गतिशीलता और स्कूल के माहौल के संबंध में समायोजन।