वर्तमान समय में यह देखा जा रहा है कि शिक्षण सेवा क्षेत्र ने महिलाओ को अत्यधिक आकर्षित किया है। निश्चित अवधि तक कार्य, निश्चित नियम, राजनीतिक हस्तक्षेप का अभाव, सापेक्ष सुरक्षा आदि अनेक ऐसे कारक है जिससे महिलाओं का आकर्षण शिक्षण क्षेत्र की तरफ बढ़ा है। लेकिन कार्य की अनुकुलता और आकर्षण वेतन के साथ -साथ महिलाओ से जुड़ी शिक्षा का स्तर और पारिवारिक पृष्ठभूमि आदि कारक महिलाओं के समक्ष कार्य और परिवार का दोहरा दबाव उपस्थित करते है, अर्जित एवं प्रदत्त मूल्य तथा भूमिका के बीच की कामकाजी महिला किस प्रकार समंजन करती है? प्रस्तुत अध्ययन इसी तथ्य के उतर की खोज करने का प्रयास है।