इस शोध का उद्देश्य महत्वपूर्ण सोच - निर्देशित चर्चाओं, भूमिका-आधारित समूह कार्य, सोच मानचित्रों के अनुप्रयोग, और रचनात्मक लेखन के आधार पर चार संचार शिक्षण रणनीतियों की प्रभावकारिता का मूल्यांकन करना है - पशु चिकित्सा स्नातकों के बीच व्यावसायिक संचार कौशल के विकास को बढ़ावा देना एक ईएसपी पाठ्यक्रम में नामांकित। इन विधियों का उपयोग करके दिल्ली विश्वविद्यालय में 72 घंटे का ईएसपी पाठ्यक्रम पढ़ाया गया। अंतःक्षेपों की प्रभावशीलता को अंतिम परीक्षण पर प्रयोगात्मक और नियंत्रण समूहों में छात्र के प्रदर्शन की तुलना और कक्षा में सीधे शिक्षक अवलोकन के माध्यम से निर्धारित किया जा सकता है। अध्ययन से कई निष्कर्ष निकाले जा सकते हैं। 1. जिन छात्रों को रचनात्मक लेखन के लिए सोच मानचित्रण दृष्टिकोण और 4-चरणीय प्रबंधन रणनीति सिखाई जाती है, उन्हें अपने अकादमिक प्रयासों में अधिक सफलता मिलेगी और वे अपनी प्रगति का ट्रैक रखने में बेहतर सक्षम होंगे। 2. पढ़ने, बोलने और सुनने के कौशल में सुधार का सबसे सफल तरीका भूमिका-आधारित समूह कार्य पाया गया। 3. हालांकि, निश्चित रूप से सभी स्तरों पर संचार के साथ छात्रों की भागीदारी में सुधार की गुंजाइश है, भले ही निर्देशित चर्चा छात्रों को बौद्धिक बातचीत में शामिल करने की एक सफल तकनीक थी। 4. यह दिखाया गया कि शिक्षा के अधिक पारंपरिक दृष्टिकोण, जैसे कि व्याकरण और शब्दावली अभ्यास, छात्रों को जटिल व्याकरणिक संरचनाओं को सीखने और कार्यस्थल में सफलता के लिए आवश्यक विशेष शब्दावली को बनाए रखने में मदद करने में अधिक प्रभावी थे।