पुस्तकालय स्वचालन और इंटरनेट ने दुनिया भर में सूचना पहुंच और पुस्तकालय संचालन में क्रांति ला दी थी। शेल्फ ब्राउज़िंग और कार्ड कैटलॉग, पंच कार्ड और ओपीएसी के माध्यम से खुली पहुंच और संस्थागत भंडार की अवधारणा के लिए बंद स्टैक के दिनों से सेवाएं विकसित हुई हैं। पुस्तकालय प्रयोक्ताओं के लिए पुस्तकालय सेवाओं का लक्ष्य संसाधनों और एक सक्षम वातावरण प्रदान करके अपनी शिक्षा में सफलता प्राप्त करने में व्यक्ति की सहायता करना है जो बौद्धिक, भावनात्मक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देगा। उपयोगकर्ताओं के लिए, ये आइटम पुस्तकालय मूल्यांकन के लिए मानदंड होंगे। उपयोगकर्ताओं के लिए एक अच्छी पुस्तकालय सेवा की रेटिंग का सीधा संबंध होगा कि उनकी मांगों को कितनी संतोषजनक ढंग से पूरा किया जाता है।