ऑनलाइन शॉपिंग एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है क्योंकि व्यवसाय का परिदृश्य बदल रहा है। इस प्रकार, ऑनलाइन खरीदारी के प्रति उपभोक्ता का व्यवहार उसी के अनुसार बदलेगा। ऑनलाइन शॉपिंग व्यवहार को प्रभावित करने वाले कारकों को निर्धारित करने के उद्देश्य से किए गए इस अध्ययन के कारकों और एक मध्यस्थ को आश्रित चर, ऑनलाइन शॉपिंग व्यवहार ग्राहक संतुष्टि, कथित उपयोगिता के लिए परीक्षण किया गया था। और मुख्य रूप से अध्ययन जिसमें चर्चा की गई उपभोक्ता खरीद व्यवहार, ऑनलाइन उपभोक्ताओं की प्रमुख विशेषताएं,उपभोक्ता खरीद व्यवहार को प्रभावित करने वाले कारक, उपभोक्ता खरीद प्रक्रिया, उपभोक्ता खरीद व्यवहार की अवधारणा