आज शिक्षक कल के राष्ट्र निर्माता हैं। उन्हें शिक्षण योग्यता पर सामाजिक व्यवहार और समस्या समाधान शैली के अधिकारी होने की आवश्यकता है। इसलिए अन्वेषक माध्यमिक शिक्षक शिक्षा के किशोर विद्यार्थियों की शिक्षण क्षमता पर सामाजिक बुद्धि और समस्या को हल करने की शैली के प्रभाव का अध्ययन करना चाहता है। सामाजिक व्यवहार किसी के स्वयं के व्यक्तित्व और व्यक्तिगत व्यवहार के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़ी होती है, सामाजिक बुद्धि वाले व्यक्ति उनके बारे में पूरी तरह से जानते हैं और उनके पर्यावरण को समझते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को बेहतर जीवन प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। शिक्षक परिवर्तन एजेंट थे। वे हमेशा सीखने वालों में सकारात्मक बदलाव चाहते हैं। यह परिवर्तन केवल सक्षम शिक्षण के माध्यम से लाया जा सकता है। अभी भी शिक्षक प्रशिक्षण और वास्तविक शिक्षण के बीच एक बड़ा अंतर था। वर्तमान में, छात्र-शिक्षक अपने जीवन के क्षेत्रों में कई समस्याओं का सामना कर रहे हैं और उन्हें अपने सामाजिक कौशल, समस्या सुलझाने की शैलियों को प्रबंधित करने और अच्छे शिक्षकों के प्रतीक दिखाने वाले शिक्षण योग्यता कौशल विकसित करने के लिए पर्याप्त रूप से बोल्ड होने की आवश्यकता है।