छात्रों के बीच समायोजन, तनाव और उपलब्धि के साथ भावनात्मक बुद्धिमत्ता के संबंध का अध्ययन इस शोध में भावनात्मक बुद्धिमत्ता स्वतंत्र चर है जहाँ तनाव, समायोजन और उपलब्धि आश्रित चर हैं जो भावनात्मक बुद्धिमत्ता पर निर्भर करते हैं। भावनात्मक बुद्धिमत्ता का संबंध वरिष्ठ माध्यमिक छात्रों के तनाव, समायोजन और शैक्षणिक उपलब्धि के साथ देखा गया। यह देखा गया कि भावनात्मक बुद्धिमत्ता का आश्रित चरों से कोई संबंध है या नहीं। भावनात्मक बुद्धिमत्ता मूल रूप से व्यक्तित्व के दो प्रमुख पहलुओं यानी भावनाओं और संज्ञानात्मक आयामों से संबंधित है। यह शोध उन छात्रों की पहचान करने में मदद करता है जिनकी भावनात्मक बुद्धिमत्ता कम है और जिसके कारण वे स्कूल के वातावरण में कुसमायोजित, कम तनावग्रस्त और कम उपलब्धि प्राप्त करने वाले बन जाते हैं, उनके भावनात्मक बुद्धिमान व्यवहार का अध्ययन किया जा सकता है ताकि वे खुद को स्कूल और सामाजिक वातावरण में समायोजित कर सकें।