सोशल मीडिया के तंत्र फेसबुक और ट्वीटर की चुनाव अभियान में अहम भूमिका है। भारत जैसे प्रजातांत्रिक राष्ट्र में सोशल मीडिया के ये तंत्र अथवा साधन राजनेताओं और दलों के लिए चुनाव अभियान में राजनीतिक संचार का एक सुलभ और एक ऐसा प्रभावी माध्यम है जो न केवल मतदाताओं से संवाद स्थापित करता है बल्कि मतदान और संपूर्ण चुनाव अभियान में अहम भूमिका का निर्वाह किया है। आज इंटरनेट ने मानव के जीवन शैली को बदल दिया है और यह राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक जीवन का एक अभिन्न अंग हो गया है। यही कारण है कि भारत में इंटरनेट उपयोगकर्त्ताओं की संख्या में उत्तरोत्तर वृद्धि हुई है और आज यहॉ कुल इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या तीन बिलियन से भी अधिक है। इंटरनेट और सोशल मीडिया का उपयोग भारत के असंख्य परिवार अपने सगे-संबंधियो, इष्ट मित्रों, संस्थाओं, संगठनों से सदैव संपर्क में बने रहने के लिए कर रहे हैं। इसके अलावे फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम इत्यादि सोशल मीडिया के पटल भारत के आम निर्वाचन में एक नये वातावरण का सृजन किया है जिसके माध्यम से राजनीतिक दल मतदाताओं से संचार स्थापित करते हैं। यह मतदाताओं के लिए भी दल एवं उसके गतिविधियों से जुड़े रहने का एक उपयोगी माध्यम हो चुका है। चुनाव का परिणाम चाहे कुछ भी हो लेकिन फेसबुक और ट्वीटर पर चल रहे राजनीतिक दलों का अभियान देश की सियासत का रूख तय करता है। यह जनमत की धारणा को भी प्रभावित करता है और आज यह स्वस्थ जनमत के निर्माण का एक सशक्त माध्यम है। अतः इन्हीं संदर्भ में प्रस्तुत अध्ययन भारत के आम चुनाव में फेसबुक और ट्वीटर की भूमिका को रेखांकित करता है।