प्रस्तुत शोध पत्र में मलिन बस्ती के उच्च एवं निम्न शैक्षिक प्रगति वाले बालकों के आधुनिकीकरण का अध्ययन किया गया। जिसमें परिणामस्वरूप पाया गया कि उच्च एवं निम्न शैक्षिक प्रगति वाले बालकों के आधुनिकीकरण में अन्तर है। जिससे स्पष्ट है कि शैक्षिक प्रगति का आधुनिकीकरण में प्रभाव पड़ता है, लेकिन आधुनिकीकरण के आयाम शिक्षा, अभिभावक-बच्चों के सम्बन्ध, राजनीति, धर्म तथा सामाजिक एवं सांस्कृतिक तथ्यों के आकड़ो में अन्तर तो है लेकिन अन्तर सार्थक नही पाया गया जबकि महिलाओं की स्थिति एवं विवाह आयाम में उच्च एवं निम्न शैक्षिक प्रगति वाले बालकों के आकड़ों में सार्थक अन्तर पाया गया। जिससे स्पष्ट है कि शैक्षिक प्रगति का प्रभाव बालकों के आधुनिक विचारों पर पड़ता है।