यह शोध पत्र जम्मू संभाग के सरकारी माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों के बीच शिक्षकों की भावनात्मक परिपक्वता का आकलन करता है। पेपर का मुख्य उद्देश्य यह पता लगाना है कि क्या शिक्षक अपने लिंग, योग्यता और स्थानीयता के संबंध में भावनात्मक परिपक्वता में भिन्न हैं। इसके लिए, सर्वेक्षण पद्धति को नियोजित करने वाली बहु-स्तरीय संभावना नमूनाकरण तकनीक के माध्यम से 200 शिक्षकों का एक नमूना चुना गया था। डेटा के संग्रह के लिए अन्वेषक द्वारा विकसित शिक्षकों की भावनात्मक परिपक्वता पैमाने का उपयोग किया गया था। निष्कर्षों से पता चला कि शिक्षकों में भावनात्मक परिपक्वता में कोई लैंगिक अंतर नहीं हैं। इसके अलावा शिक्षकों में उनकी योग्यता और स्थानीयता के संबंध में भावनात्मक परिपक्वता में कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं हैं।