इस अध्ययन का प्रमुख उद्देश्य वरिष्ठ माध्यमिक स्तर के विद्यालय के विद्यार्थियों की शैक्षिक उपलब्धता तथा संवेगात्मक स्थिरता के सम्बन्ध को जानना था। इसके लिए शोधकत्री ने 300 विद्यार्थियों का चयन उत्तरी पश्चिमी दिल्ली के विद्यालयों से यादृच्छिक निदर्शन विधि के माध्यम से किया। संवेगात्मक स्थिरता की जाँच हेतु न्यादर्श पर संजय बोहरा द्वारा निर्मित संवेगात्मक स्थिरता प्रश्नावली का प्रयोग किया गया तथा शैक्षिक उपलब्धता की जाँच के लिए कक्षा दस के प्रतिशत अंकों को आधार माना गया। आकडों के आकलन एवं परिकल्पना परीक्षण हेतु माध्य, मानक विचलन, टी-परीक्षण व सह-सम्बन्ध गुणक सांख्यकीय विधियों का प्रयुक्त किया गया। अध्ययन के परिणामों से ज्ञात होता है कि छात्रों का संवेगात्मक स्थिरता स्कोर छात्राओं की अपेक्षा उच्च था व उनमें सार्थक अन्तर पाया गया। सरकारी व गैरसरकारी विद्यालय के विद्यार्थियों की संवेगात्मक स्थिरता में कोई सार्थक अन्तर नहीं पाया गया। छात्रों का शैक्षिक प्रदर्शन छात्राओें की अपेक्षा निम्न रहा एवं सरकारी तथा गैरसरकारी विद्यालय के विद्यार्थियों की शैक्षिक उपलब्धता स्तर में सार्थक अन्तर पाया गया। विद्यार्थियों के संवेगात्मक स्थिरता तथा शैक्षिक उपलब्धता में उच्च धनात्मक सह-सम्बन्ध परिकलित हुआ।