Article Details

शैक्षिक प्रौद्योगिकी और व्यावसायिक योग्यता की धारणाओं के बीच संबंधों का एक अध्ययन | Original Article

Sangeeta Devi*, Rajesh Kumar Niranjan, in Journal of Advances and Scholarly Researches in Allied Education | Multidisciplinary Academic Research

ABSTRACT:

शैक्षिक प्रौद्योगिकी एक सकारात्मक तरीके से शिक्षा में प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने की प्रक्रिया है जो एक अधिक विविध सीखने के माहौल को बढ़ावा देती है और छात्रों के लिए यह सीखने का एक तरीका है कि प्रौद्योगिकी के साथ-साथ उनके सामान्य असाइनमेंट शैक्षिक प्रौद्योगिकी सामग्री उपकरण का उपयोग करते हैं, दोनों प्रक्रियाओं के लिए एक समावेशी शब्द है और सैद्धांतिक नींव सीखने और शिक्षण का समर्थन करने के लिए। शैक्षिक तकनीक उच्च तकनीक तक ही सीमित नहीं है, बल्कि कुछ भी है जो मिश्रित, आमने-सामने या ऑनलाइन सीखने का उपयोग करके कक्षा सीखने को बढ़ाता है। एक शैक्षिक प्रौद्योगिकीविद् वह होता है जिसे शैक्षिक प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रशिक्षित किया जाता है। प्रौद्योगिकी का उद्देश्य जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है। और वह अध्ययन जिसमें मुख्य रूप से शिक्षक की शिक्षा के बारे में चर्चा की गई थी,शैक्षिक प्रौद्योगिकी,व्यावसायिक योग्यता और व्यावसायिक व्यावसायिक के बीच संबंध,अनुभव के वर्षों के प्रसारण में व्यावसायिक कौशल में अंतर।