प्राथमिक स्तर पर उच्च और निम्न प्राप्त करने वाले छात्रों की आत्म अवधारणा पर सहकारी शिक्षण का प्रभाव | Original Article
प्राथमिक विद्यालय स्तर पर छात्रों की आत्म-अवधारणा पर सहकारी शिक्षण और व्याख्यान-प्रदर्शन पद्धति के तुलनात्मक प्रभाव को देखने के लिए अध्ययन पर ध्यान केंद्रित किया गया था। इस अध्ययन में प्रारंभिक स्तर पर छात्रों की आत्म-अवधारणाओं की जांच की गई। इस विशेष अध्ययन में, सभी छात्रों में अध्ययन की आबादी शामिल थी। अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों से यादृच्छिक रूप से 40 छात्रों का एक नमूना चुना गया था। यह उपकरण स्व-विवरण का एक संशोधित संस्करण था जिसका उपयोग छात्रों की अकादमिक आत्म-अवधारणा की जांच के लिए किया गया था। परिणाम से पता चलता है कि सहकारी शिक्षण पद्धति छात्रों की शैक्षणिक आत्म-अवधारणाओं में व्याख्यान पद्धति से बेहतर थी।