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बैंकिंग क्षेत्र में ग्राहक संबंध प्रबंधन पर एक अध्ययन | Original Article

Manish Dubey*, Vikash Kumar, in Journal of Advances and Scholarly Researches in Allied Education | Multidisciplinary Academic Research

ABSTRACT:

ग्राहक संबंध प्रबंधन बैंकिंग क्षेत्र में ग्राहक संबंध बनाए रखने, बनाने और विस्तार करने के लिए एक व्यापक अवधारणा है। सीआरएम संगठन को अपने ग्राहकों के साथ संबंधों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में सक्षम बनाता है, बस यह एक समग्र व्यावसायिक रणनीति है। सीआरएम ग्राहक की आवश्यकताओं का अनुमान लगाने, समझने, प्रबंधित करने और निजीकृत करने में सक्षम बनाता है। आज, कई व्यावसायिक संगठन जैसे बीमा कंपनियां, बैंक और अन्य सेवा प्रदाता इसके महत्व को महसूस करते हैं। वे सीआरएम की क्षमता को भी समझते हैं जो उन्हें नए ग्राहकों को आकर्षित करने और मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने में मदद करता है जो उनके आजीवन मूल्य को अधिकतम करते हैं।