Article Details

सार्वजनिक और निजी बैंकिंग क्षेत्रों में ग्राहक संबंध प्रबंधन पर एक तुलनात्मक अध्ययन | Original Article

Manish Dubey*, Vikash Kumar, in Journal of Advances and Scholarly Researches in Allied Education | Multidisciplinary Academic Research

ABSTRACT:

वर्तमान परिदृश्य में ग्राहकों की जरूरतों को समझकर, उनकी अपेक्षाओं से अधिक उनकी आवश्यकताओं को पूरा करके ग्राहकों को बनाए रखने की प्रबंधन प्रक्रिया, और ग्राहक-विशिष्ट रणनीतिक विपणन दृष्टिकोण के माध्यम से नए ग्राहकों को आकर्षित करना ग्राहक संबंध प्रबंधन कहलाता है। यह एक ऐसी प्रक्रिया भी है जो संबंध रणनीतियों के संबंध में पूरे संगठन की ओर से पूर्ण प्रतिबद्धता को आमंत्रित करती है।