मल्टीमीडिया उपयोग के शिक्षण और सीखने पर प्रभाव | Original Article
उच्च शिक्षा में प्रशिक्षकों पर अपने छात्रों को अधिक प्रभावी और कुशल शिक्षण वातावरण और शैक्षिक अनुभव प्रदान करने का दबाव होता है। छात्रों के सीखने को बढ़ाने के लिए शिक्षण प्रणालियों और शैक्षिक प्रौद्योगिकी को शिक्षकों से बहुत ध्यान मिल रहा है। मल्टीमीडिया प्रस्तुतियाँ जैसी शैक्षिक प्रौद्योगिकियाँ आम होती जा रही हैं। दृश्य स्रोतों और दस्तावेजी अंशों जैसे मल्टीमीडिया संसाधनों के उपयोग का ज्ञान और अनुप्रयोग परिणामों का आकलन करते समय चार विषयों में छात्रों के सीखने पर अपेक्षित प्रभाव नहीं पड़ा। हालांकि, उनका समावेश फायदेमंद था और छात्र सीखने के लिए हानिकारक नहीं था। शिक्षण में, एक डीवीडी को स्रोतों और लोकतंत्र विषयों के शिक्षण और सीखने में सफलतापूर्वक एकीकृत किया जा सकता है यदि इसमें टेक्स्ट, ऑडियो, स्टिल और मूविंग ग्राफिक्स, योजनाबद्ध प्रतिनिधित्व और दस्तावेजी अंश शामिल हैं।